नोटबंदी के बाद पैन कार्ड हो गया है बहुत जरूरी, सरकार ने किए कई बड़े बदलाव

देश में मौजूद ब्लैक मनी पर काबू पाने के लिए मोदी सरकार ने नोटबंदी जैसा ऐतिहासिक कदम उठाया है। इस कदम के बाद लोगों को कैश की तंगी से तो जूझना पड़ रहा है लेकिन जानकार इस कदम को अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर भी मान रहे हैं।

 अगर आपका बैंक में अकाउंट है औरआप लगातार लेन-देन करते हैं तो आपके लिए ये जान लेना बेहद ज़रूरी है कि PAN CARD से जुड़े नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। आज आपको बता रहा है कि क्या हैं पैन कार्ड से जुड़े नए नियम और अब आपको किन चीज़ों का ध्यान रखना होगा।
50 हजार रुपए से कम की राशि बार-बार बैंक में जमा कराने पर भी आप आयकर विभाग की नजर में आ सकते हैं। 9 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच अपने बैंक खाते में कई बार 2.5 लाख या इससे ज्यादा रकम जमा कराते हैं तो बैंक इसकी जानकारी आयकर विभाग को देगा। इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की पूरी जानकारी देनी होगी।
अगर आप बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक से एक दिन में 50 हजार रुपए से अधिक के बैंक ड्रॉफ्ट खरीदते हैं तो आपको पैन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। आप बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक से एक दिन में 50 हजार रुपए से अधिक के पे ऑर्डर्स या बैंकर्स चेक खरीदते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना आवश्यक है। इनकम टैक्स नियम और कानून में समय-समय पर बदलाव किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *