बिना AC-कूलर के 15-20 डिग्री तक ठंडा किया जा सकता है घर

 
नई दिल्‍ली. भीषण गर्मी में घर को ठंडा करने के लिए लोग एसी या कूलर खरीदने को तरजीह देते हैं। लेकिन इनके बिना भी घर को ठंडा करने के कई तरीके मौजूद हैं। हम यहां ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे घर का टेंप्रेचर 20 डिग्री सेल्सियस तक कम किया जा सकता है। इससे आपके घर का बिजली का खर्च भी कम होगा।
ऐसे कम होगी छत की हीट
 
इस तरीके से छत की हीट कम होगी। इसके लिए आपको छत पर अलग तरह का पेंट करना होगा। इसके लिए बाजार में कई पेंट बाजार में उपलब्‍ध हैं। यह पेंट धूप की गर्मी को रिफ्लेक्‍ट कर देते हैं, जिससे गर्मी घर के अंदर नहीं जाती है। जिन घरों में एसी हैं, अगर वहां पर यह पेंट इस्‍तेमाल किया जाए, तो बिजली की भी बचत हो सकती है। कंपनियों का दावा है कि इससे एसी की बिजली की खपत में 10 फीसदी तक की कमी की जा सकती है।
छत को ठीक से साफ करें
छत को पहले ठीक से साफ करें। फिर तार वाले ब्रश से थोड़ा सा रगड़ा जाना चाहिए। इससे छत पर पेंट मजबूती से चिपक जाता है। छत की सफाई जितनी अच्‍छी होगी, पेंट का असर उतना ही ज्‍यादा रहेगा।
छत पर न भरता हो पानी
छत पर अगर पानी भरता है, तो पहले उसे ठीक करा लेना चाहिए। ऐसा न करने से पेंट जल्‍द खराब हो जाएग और अगले साल फिर से कराना होगा।
TherMatek
10 लीटर का पैक- 3,350 रुपए में
थर्मेटेक हीट प्रूफ पेंट कराने पर कंपनी का दावा है कि दोपहर में जब सूरज की तेज रोशनी सबसे ज्‍यादा होती है, उस वक्‍त घर का तापमान 17 डिग्री तक कम हो सकता है। कंपनी के अनुसार एक लीटर पेंट में 40 से लेकर 50 वर्ग फुट की छत पर डबल कोट पेंट किया जा सकता है। एक बार अगर पेंट अच्‍छी तरह से कराया जाए तो यह 3 साल तक आराम से चल सकता है।
EXCEL CoolCoat
20 लीटर पेंट 12000 रुपए में
कंपनी का दावा है कि एक्‍सेल कूल कोट पेंट कराने के बाद घर का तापमान दोपहर की गर्मी में 20 डिग्री सेल्सियस  तक कम किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार 20 लीटर पेंट से 500 वर्ग फुट छत को हीट प्रूफ किया जा सकता है। यह एक इको फ्रेंडली पेंट है, जिसका 6 देशों को निर्यात भी किया जा रहा है। कंपनी के अनुसार एक बार पेंट करने के बाद यह 5 से 7 साल तक यह चलता है।
OzoProtect
15 लीटर पेंट 5131 रुपए में
 ओजोप्रोटेक्ट पेंट को घर की छत के अलावा टीन शैड पर भी किया जा सकता है। यह सूरज की गर्मी को रिफलेक्‍ट कर देता है, जिससे छत गर्म नहीं हो पाती है। कंपनी का कहना है कि 15 लीटर पेंट से 271 वर्ग फुट की छत पर डबल कोट किया जा सकता है। गर्मी में दोपहर में छत पर रखी पानी की टंकी से गर्म पानी आता है। अगर इस पेंट को पानी की टंकी पर भी किया जाए तो दोपहर में सामान्‍य पानी मिलता है।
KAY-COAT
5 लीटर पेंट-1290 रुपए में
 के-कोट समर पेंट को छत पर कराने से तापमान में कमी आती है। कंपनी का दावा है कि वह इसे विशेष फार्मूले से बनाती है, जिससे अल्‍ट्रावायलेट किरणें रिफलेक्‍ट हो जाती हैं। इसके इस्‍तेमाल से घर का तापमान 7 डिग्री तक कम किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार 5 लीटर पेंट में 150 से 155 वर्ग फुट छत पर सिंगल कोट में किया जा सकता है। एक बार इसे करने के बाद यह 3 साल तक आराम से चलता है।
कंपनियों के दावों पर जानकार की राय
 TherMatek नाम से हीट प्रूफ पेंट बनाने वाली कंपनी TherMatek, EXCEL CoolCoat नाम से हीट प्रूफ पेंट बनाने वाली कंपनी EXCEL COATINGS और OzoProtect बनाने वाली Monarch Industrial कंपनियों का दावा है कि इनके पेंट लगभग 7 से लेकर 20 डिग्री तक घर का तापमान कम कर सकते हैं। इन दावों पर कैमिकल इंडस्ट्री से जुड़े और होम केयर के डायरेक्टर राजेश कुमार गुप्ता से बात की गई तो उनका कहना है कि यह पेंट सूर्य की गर्मी को रिफलेक्ट कर देते हैं। ऐसे में घरों की छत गर्म नहीं हो पाती है, और घर का तापमान कम हो जाता है। 20 डिग्री तक तापमान को कम करने के दावे पर इनका कहना है कि यह पेंट की गुणवत्ता पर तय होता है। अगर पेंट की गुणवत्ता अच्छी है तो ऐसा संभव है। हालांकि उन्होंने साफ किया कि ऐसा दोपहर में संभव हो सकता है, जब सूर्य सबसे ज्यादा गर्म होता है। यह पेंट सूर्य की गर्मी को परावर्तित करते हैं, ऐसे में सूर्य जब सबसे ज्यादा गर्म होगा, उसी वक्त यह घर का तापमान सबसे ज्यादा कम करने में मदद करते हैं।
नोट – पेंट की कीमतें ऑनलाइन साइट से ली गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *