ये उपाय करने पर गर्मी के सिज़न में बगल में पसीने की दुर्गंध दूर हो जाती है

गर्मीपसीने की दुर्गंध दूर करने के लिये आयुर्वेदिक उपचार

थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिश्रित कर लें, इस तैयारहुए पेस्ट को बगल में लगा लें। करीब 20 से 30 मिनट बाद अपने बगल ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से एकाद हफ्ते में पसीना कम होने लगेगा और पसीने से उत्पन्न होने वाली दुर्गंध की समस्या दूर हो जायेगी।
कड़वा नीम बगल के पसीने की बदबू दूर करने के लिये उत्तम उपाय है। नीम में एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं। साफ पानी में नीम के पत्ते डाल कर उसे उबाल लीजिये। नीम वाले पानी को थोड़ा ठंडा होने दें अब किसी साफ कपड़े को उस नीम वाले गुनगुने पानी से भिगो कर अपने दोनों बगल में लगाएं। और थोड़ी देर बाद अपने दोनों बगल गरम पानी से स्वच्छ कर लें।


नींबू को काट कर उसे अपने बगल में रगड़ कर पसीने की बदबू दूर कर सकते हैं। नींबू से त्वचा का रंग भी निखरता है। नींबू रगड़नें के बाद साफ पानी से अपने बगल धो लेने चाहिये।
चाय के पैड का तेल नहाने से पूर्व अपने बगल में और बॉडी पर लगा लेने से पसीने से पैदा हुए किटाणु मर जाते हैं और तन की बदबू दूर होती है।

नहाने से पूर्व एपल साइडर वेनिगर अपने बगल में लगा लें और करीब 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से नहा लें। इस उपाय से भी बगल के पसीने की दुर्गंद से मुक्ति मिल कसती है।

अधिक तीखा, तला हुआ और गरम प्रकृति का खाना खाने वाले लोगों को गर्मियों के मौसम में पसीना अधिक आता है। इस लिये समर के मौसम में खानपान में थोड़ा ख्याल रखना शरीर के लिये फायदेमंद होता है। के मौसम में शरीर में पसीना ज़्यादा आना आम बात है। पसीने के कारण शरीर से आने वाली दुर्गंध शर्मिंदगी का कारण बन सकती हैं। हमारा शरीर खुद को ठंडा रखने की कोशीस करता है तब बगल में से दुर्गंध अधिक आती है, चूँकि इसमें ग्लैंड्स अधिक होते हैं। आइये जानते हैं की बगल की दुर्गंद दूर कैसे करें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *